Friday, August 19, 2011

अन्ना की आग सरहद पार


प्रदीप उपाध्याय

भ्रष्टाचार के खिलाफ अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे अन्ना की आंधी सरहद पार तक पहुंच गई है। भारत में भ्रष्टाचार के विरुद्ध आम लोगो में जोश को देख कर तानाशाही झेल रही पाकिस्तानी जनता भी अपने हक़ के लिए आवाज़ उटती नज़र आने लगी है।

पाकिस्तान में जहांगीर अख्तर नाम के एक राजनीतिक कार्यकर्ता ने भी अन्ना की तर्ज पर भ्रष्टाचार और सेना पर हो रहे बेतहाशा खर्च के विरोध में अनशन करने की योजना बनाई है। ये अनशन रमजान के बाद शुरू होगा।

यह अनशन भ्रष्टाचार के खिलाफ और सैन्य खर्च में कटौती करने के लिए संसद में विधेयक लाने की मांग पर केंद्रित होगा। अख्तर के मुताबिक पाकिस्तान में भ्रष्टाचार और उच्च सैन्य बजट दो प्रमुख समस्याएं हैं। इसके आलावा पाकिस्तान आर्थिक संकट, आतंकवाद और राजनीतिक अस्थिरता जैसी कई समस्याओं से जूझ रहा है।

अन्ना के आंदोलन की प्रशंसा करते हुए अख्तर ने कहा कि पाकिस्तान में भ्रष्टाचार भारत से कहीं ज्यादा है। अख्तर चाहते हैं कि पाकिस्तानी संसद में भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून पारित हो, जिसकी रूपरेखा बहुत हद तक वैसी ही हो, जिस तरह के कानून की मांग भारत में की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के मामलों की निगरानी करने वाले वश्विक संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की 2010 की सूची में पाकिस्तान को दुनिया का 34वां सबसे भ्रष्ट देश के ख़िताब से नवाज़ा गया था।

1 comment:

अवनीश सिंह said...

आई अब अन्ना की आंधी........
--